Thursday 19 May 2016

अब जेवर से भरी जाएगी अंतर्राष्ट्रीय उड़ान, पूरा होगा अखिलेश सरकार का वादा

Airport5 

एनसीआर क्षेत्र के विकास की प्रमुख धुरी बनने जा रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए अब आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। एयरपोर्ट निर्माण को लेकर जिस रफ्तार से केंद्र और राज्य सरकार ने सकारात्मक कदम बढ़ाये हैं उससे न सिर्फ एयरपोर्ट के बनने का रास्ता साफ हुआ है बल्कि इसके निर्माण में भी तेजी के संकेत मिले हैं।
उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में शुमार जेवर में अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के बनने का रास्ता बिल्कुल साफ हो गया है। यूपी सरकार की तरफ से केंद्र सरकार को इस संबंध में प्रस्ताव भी जारी कर दिया गया है। वादे के मुताबिक प्रदेश की अखिलेश सरकार ने पिछले साल यह घोषणा की थी कि एनसीआर क्षेत्र के गौतमबुद्ध नगर जिलान्तर्गत जेवर में अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाया जाएगा।

केंद्र की मंजूरी मिलते ही काम शुरु
सीएम अखिलेश यादव ने जेवर में प्रस्तावित ‘नोएडा इंटरनेशनल एय़रपोर्ट’ निर्माण के संबंध में कहा था कि जैसे ही इस संबंध में केंद्र सरकार की तरफ से मंजूरी मिल जाएगी एयरपोर्ट के निर्माण का काम शुरु कर दिया जाएगा।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए साइट क्लियरिंग मिली
केंद्र सरकार ने साल 2008 में ग्रीन फील्ड हवाई अड्डा नीती को अधिसूचित किया था। इस अधिसूचना में नया हवाई अड्डा बनाने सम्बन्धित दिशा-निर्देशों को तय किया गया था। केंद्र सरकार के संस्कृति, पर्यटन और नागरिक उड्डयन केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. महेश शर्मा ने लोकसभा में यह जानकारी दी थी। डॉ. शर्मा ने बताया कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय को अप्रैल 2016 में प्रदेश सरकार की ओर से जेवर में प्रस्तावित ‘नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ बनाने के लिए साइट क्लियरिंग की मंजूरी का प्रस्ताव मिला है।

नागरिक उड्डयन निदेशालय, एयरपोर्ट अथॉरिटी और रक्षा मंत्रालय देंगे राय
डॉ. महेश शर्मा ने बताया कि यूपी सरकार की तरफ से मिले प्रस्ताव को ग्रीन फील्ड हवाई अड्डा नीती के अनुसार नागरिक उड्डयन निदेशालय, एयरपोर्ट अथॉरिटी और रक्षा मंत्रालय को भेज दिया गया है ताकि यह सब इस संबंध में अपनी राय स्पष्ट कर सकें। एयरपोर्ट निर्माण को लेकर स्टियरिंग कमेटी में भी विचार किया जा रहा है।

डीपीआर बनते ही काम शुरु होगा
केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने बताया कि यूपी सरकार ने एयरपोर्ट के लिए पहले ही जेवर के पास जमीन आरक्षित कर रखी है, लिहाजा अब इसमे देरी होने की संभावना नहीं है। अब अगला कदम डीपीआर बनाने का होगा। डीपीआर कौन तैयार करेगा इसको लेकर भी फैसला हो चुका है लेकिन प्रोजेक्ट कौन बनाएगा इसको लेकर फैसला किया जाना बाकी है। कोशिश यही रहेगी की इस साल के अंत तक एयरपोर्ट निर्माण का कार्य शुरु किया जाये।

एनसीआर को लगेंगे विकास के पंख
एनसीआर में शुमार नोएडा-ग्रेटर नोएडा और यमुना विकास प्राधिकरण का फैलाव आगरा तक होने के कारण इस क्षेत्र में आने वाले दिनों में विकास की रफ्तार को चार चांद लगने वाले हैं। नोएडा और ग्रेटर नोएडा इंडस्ट्रियल क्षेत्र है जबकि मथुरा बड़ा धार्मिक स्थल है और आगरा एक ऐतिहासिक अंतर्राष्ट्रीय सैलानी स्थल है। एयरपोर्ट बनने से जहां नोएडा-ग्रेटर नोएडा में उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा तो वहीं मथुरा और आगरा आने वाले पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा।




Source : http://upnews.org/noida-international-airport-to-soon-become-reality/s

No comments:

Post a Comment