Tuesday 12 April 2016

आप के ATM पर है चोरों की नजर, पढिए इस चोर का प्लान

ATM-HAKER 


अगर आप एटीएम का प्रयोग करते है तो यह खबर आपके लिए है। 12 वीं फेल इन हैकरों का एटीएम से रूपये उड़ाने का फार्मूला आपको अगली बार एटीएम से रूपये निकालते वक्त एलर्ट रहने के लिए मजबूर कर सकता है।
बता दे कि एटीएम को हैंग करके रूपए निकालने वाले एक गैंग के तीन सदस्यों को डिबाई पुलिस ने अरेस्ट किया है। पुलिस ने बताया कि इनके पास से 8 एटीएम कार्ड, स्विफ्ट कार, 2 चाकू व एक तमंचा बरामद किया है। जबकि इन हैकरों के तीन साथी फरार हो गए।
एटीएम की नई अपडेट होती है पास
हैकर वसीम ने बताया कि उसकी पढाई 12वीं क्लास तक हुई है। लेकिन एटीएम को हैक करने के सारे रास्ते उसने गांव के ही अगूंठाटेक गुरू से सीखे है। वसीम ने बताया कि उसके पास एटीएम मशीनों का हर अपडेशन और मशीनों से हो सकने वाली ठगी का हर एक फार्मूला मौजूद है। पुलिस को इस बदमाश ने हर वह बात बताई जो इसने पिछले 10 महीनों में ठगी की कई वारदातों के दौरान सीखी थी।
एटीएम मशीन को बिना हाथ लगाये कर देते है हैंग
आपकी जेब में अगर एटीएम कार्ड है तो यह ठग उसे हाथ लगाये बिना एटीएम मशीन को हैक करके आपके बैंक एकाउंट को साफ कर सकता है। जरा आप भी सुनिये इस बदमाश का तत्वज्ञान…
अगूंठाटेक है वसीम का गुरू
वसीम ने यह भी बताया कि उसके साथ पकड़े गये दो लोगों में एक उसका असिस्टेंट है और दूसरा टैक्सी ड्राइवर। इस गैंग के असली हीरे तो अभी पुलिस से दूर है। वसीम ने एटीएम मशीन से ठगी करने की कला अपने गाँव के जिस बदमाश से सीखी है वह अगूँठाटेक है। लेकिन ठगी की दुनियां में उसके ज्ञान के सामने अच्छे-अच्छे आईटी एक्सपर्ट पानी भरते है।
एटीएम को हैक करने नही है बैंक अधिकारियों को जानकारी
एटीएम मशीन को हैक करके ठगी का जो नायाब तरीका ये ठग अपनाते है..उसकी जानकारी न तो पुलिस को है और न बैंक के एक्सपर्ट्स को। लेकिन एक बटन को टाइमिंग से दबाने भर से यह ठग अपनी कला का प्रदर्शन करके बाजी मार जाते है।
सवाल यह उठता है कि जो तरीके बैंक को नही मालूम…उसे बैंक ग्राहकों को कैसे बताये। इसका एक सीधा सा तरीका है कि अगली बार जब आप एटीएम बूथ में जाये तो आगे पीछे कोई नही होना चाहिए।
एटीएम का प्रयोग करते हुए इन बातों का रखे धयान
1- बैंक का कर्मचारी बताते हुए आपके बैंक खाते के बारे में जानारी लेता है तो आप उसे जानकरी न दें।
2- फोन पर बैंक का कर्मचारी बताते हुए आपका एटीएम का पिन और सीवीसी नम्बर की जानकारी मांगे तो ऐसे किसी भी व्यक्ति को जानकारी न दे। इस प्रकार के फोन कॉल फर्जी होते है।
3- एटीएम से ऑनलाइन खरीदारी करते समय ओटीपी अपने मोबाइलपर अलर्ट लगवाये, जिससे एक ही बार आपका पासवर्ड इस्तेमाल हो सकेगा।
4- एटीएम मशीन से पैसे निकालने के बाद प्राप्त हुई पर्ची को वहां न फैंके।
5-एटीएम मशीन में कार्ड लगाने के बाद ट्राजेक्शन दिखाकर केवल पर्ची निकलती है तो आप एटीएम के पास रूककर इंतजार करें।
6- एटीएम से कोई भी दिक्कत होने पर ब्रांच मैनेजर या टोल फ्री नम्बर पर कॉल कर सूचना दें।

Watch Video:
https://youtu.be/EGxOO07LvqA
 
 
Source: http://voinews.in/?p=761

No comments:

Post a Comment