Friday 8 April 2016

ये हैं India की ‘Iron Woman’, खूबसूरती के साथ ही बॉडीबिल्डिंग को बनाया करियर

वह एक महिला है और वो वेटलिफ्टिंग करती है, उसे इससे बाहत प्यार करती है. यहां हम बात कर रहे हैं, 36 साल की यासमीन मनक की. मनक ने हाल ही में Body Building and Fitness Federation (IBBFF) द्वारा आयोजित मिस इंडिया 2016 का खिताब अपने नाम किया है. भारत की 'आयरन वूमेन' यासमीन मनक एक खुबसूरत महिला के साथ-साथ एक बॉडी बिल्डर भी है.

खुद को हमेशा फिट रखने वाली मनक पिछले 17 सालों से वेटलिफ्टिंग कर रही हैं. हालांकि 3 साल पहले ही उनका रुझान बॉडी बिल्डिंग की ओर बढ़ा. मनक को बचपन से ही वजन उठाना और वेट लिफ्टिंग करना बहुत पसंद था.

अपने हार्ड वर्क की बदौलत वो दो गोल्ड मेडल भी जीत चुकी हैं. एक मेडल Women Physique category और दूसरा उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर IBBFF में International Federation of Body Building (IFBB) द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में Women Fitness का खिताब अपने नाम किया.

बता दें कि मनक दिल्ली की रहने वाली है और बचपन से ही बॉडी बिल्डिंग का शौक था. मनक ने कहा कि 'एक लड़की होने के नाते शुरुआत में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था लेकिन फैमिली और फ्रेंड्स के सपोर्ट से उन्होंने ये मुकाम हासिल किया है'. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि 'बहुत से लोगों ने मुझे वेटलिफ्टिंग में करियर बनाने के लिए मना भी किया, लेकिन मैंने उनकी बातों पर ध्यान नहीं दिया'.

हमेशा से कुछ अलग करने की चाह रखने वाली मनक बुलेट से चलती हैं और पॉवर लिफ्टिंग करती हैं. इसके साथ ही वो कहती हैं कि 'मेरी जैसी मस्कुलर बॉडी कई लड़कों की भी नहीं होती'.

मनक ने साल 2015 में ग्लैडरैग्स Mrs India 2015 का खिताब अपने नाम किया और वेटलिफ्टिंग में पुरुषों द्वारा सेट किये गए के कई सारे रिकार्ड्स तोड़े हैं.

मनक गुडग़ांव में अपना एक जिम चलाती हैं और अपने जिम में वो हर महीने करीब 300 लड़के-लड़कियों को ट्रेन करती हैं. मनक बताती हैं कि 'शुरुआत में जब लड़के मेरे जिम में आते थे तो वो आश्चर्यचकित होकर बोलते थे कि 'एक लड़की वो भी जिम ट्रेनर'. उनको मेरे ऊपर विश्वास नहीं होता था, उस टाइम अपनी काबिलियत को साबित करना मेरे लिए बेहद मुश्किल था. लेकिन मैं कभी हताश नहीं हुई. जब एक आदमी लड़की को जिम ट्रेनिंग दे सकता है तो एक लड़की आदमी को क्यों नहीं'?

रिपोर्ट के मुताबिक मनक सितम्बर में भुटान में होने वाले एशियन बॉडी बिल्डिंग एंड फिजिक चैंपियन 2016 में भी भाग लेने जा रही हैं. उनका कहना है कि 'इस प्रतियोगिता के लिए मैं दिन रात म्हणा कर रही हूं. अपने खाने-पीने के साथ व्यायाम और वेटलिफ्टिंग पर भी पूरी तरह से ध्यान दे रही हूं'.



यासमीन मनक को उनके आने वाले सफर के लिए ढेर सारी शुभकामनायें.

Source: http://www.gazabpost.com/india-s-iron-woman-yasmeen-manak-beauty-with-brawn/

No comments:

Post a Comment