Monday 25 April 2016

जल संपदा बचाने के लिए सरकार के साथ जनता को आगे आना होगा: केन्द्रीय मंत्री

Sanjeev-Balyan 01 

बुलंदशहर। देश में पड़ रहे सूखे पर केन्द्र की बीजेपी सरकार गंभीर हो गई है। मोदी सरकार ने इस सूखे से निपटने के लिए किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की सौगात दी है। इस योजना में बहुत कम प्रीमियम पर पूरी फसल का पूरा-पूरा मुआवजा मिलेगा। इसके अलावा सभी देशवासियों को पानी के दुरूपयोग को रोकने के लिए आगे आना होगा।

बुलंदशहर पहुंचे बीजेपी सांसद और केंद्रीय कृषि मंत्री संजीव बालियान ने कहा कि सूखे की स्थिति भयावत है। पिछले दो वर्ष से लगातार सूखा पड़ रहा है। इस स्थिति से निपटने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सिचाई योजना की शुरूवात की गयी है। साथ प्रधानमंत्री बीमा योजना की शुरूआत की गयी। उन्होंने कहा कि जब भी सूखा पड़ता है तो फसल बर्बाद होती है। फसल के बर्बाद होने से किसानों का दुख बड़ा जाता है, जब फसल बर्बाद होती है। किसानों पर बैंकों का कर्ज भी होता है जिसे वह समय पर चुका नही पाते जिस वजह से कुछ किसान आत्म हत्या भी कर लेते है।

उन्होंने कहा कि इस से निबटने का एक ही तरीका है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना। जिसकी अभी शुरूआत हुई। इस योजना में बहुत ही कम प्रीमियम, गैपिंग नही है। जितन नुक्सान किसान का होगा उसे पूरे का मुआवजा मिलेगा। वालियान ने कहा कि आज भी देश में 45 प्रतिशत मात्र ऐसी भूमि है जहां अलग-अलग श्रोतो से सिचाई की जाती है। उन्होंने कहा कि आज भी 55 प्रतिशत भूमि ऐसी है जहां बारिश से सिचाई होती है।
केन्द्रय मंत्री ने कहा कि जब तक हम सिंचित भूमि नही बढ़ायेगे हर वर्ष देश के किसी न किसी हिस्से में सूखा पड़ता रहेगा। जिससे समस्या उत्पन्न होती रहेगी। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा मकसद है कि सिचाई के साधन बडाये जाये। उन्होंने कहा कि यूपी के 100 से ज्यादा तलाब खत्म हो चुके है और पानी का संकट बरकरार है। उन्होंने कहा कि अंधाधुन जल का दोहन हो रहा है। अब तो स्थिति यह कि गांव में भी पानी के लिए समरसेविल का उपयोग होता है।

उन्होंने कहा कि जल को बचाने के लिए आम जनता को जागरूक होना पड़ेगा। जल इतनी बड़ी प्राकृतिक सम्पदा है इसको बचा कर रखना पडेगा। इस में सरकार और जनता को साथ मिलकर पानी को बचाने की तरफ अपने कदम उठाने होगे। अकेली सरकार ही पानी को नही बचा सकती।

source : http://voinews.in/?p=960#.Vx2Rh86SRik.facebook

No comments:

Post a Comment